वेब इनफोर्मेसन लीडर

श्रीमती अल्पना सिन्हा,
सहायक श्रम आयुक्त
ईमेल:bocjhr@gmail.com
दूरभाष : 0651-2480049
फैक्स : 0651-2480049


nic
योजनाएं : श्रमिक औजार सहायता योजना

श्रमिक औजार सहायता योजना

१. श्रमिक औजार सहायता योजना

  1. योजना के प्रावधान:

      इस योजना के अंतर्गत प्रत्येक ट्रेड के लिए औजार की सहायता हेतु राज मिस्त्री, इलेक्ट्रीशियन, प्लंबर, कारपेन्टर, कुली, पेन्टर आदि को मानक/ब्राडेड कम्पनियों के उचित गुणवत्ता के औजार किट उपलब्ध कराए जाएगें।

  1. योग्यता के लिए पात्रता:

(१) बोर्ड के साथ निबंधित निर्माण कर्मकार हो।
(२) उम्र १८ वर्ष से कम नही हो।
(३) इसके पूर्व में योजनान्तर्गत किसी अन्य टे्रड के लिए औजार किट प्राप्त नहीं किया हो।

  1. योजना हेतु आवेदन की प्रक्रिया:
      1. आवेदक के द्वारा हस्ताक्षरयुक्त आवेदन संबंधित क्षेत्राधिकारिता के श्रम प्रवर्तन पदाधिकारी/ श्रम अधीक्षक के कार्यालय में जमा किया जाएगा।
      2. आवेदन में निबंधन क्रमांक अंकित किया जायेगा।
  1. स्वीकृति का अधिकार:

      पात्रता जाँच के उपरांत स्थानीय श्रम प्रवर्तन पदाधिकारी/श्रम अधीक्षक के द्वारा निबंधन पदाधिकारी के माध्यम से आवेदन उप श्रमायुक्त को पन्द्रह दिनों के भीतर अग्रसरित किया जायेगा। उप श्रमायुक्त एक सप्ताह के भीतर स्वीकृति की प्रक्रिया पूर्ण कर योजना का लाभ दिलायेंगे।

  1. अन्यान्य:

इस योजना के संबंध में कोई विसंगति होने पर बोर्ड का निर्णय अंतिम होगा।

  1. योजनान्तर्गत जिलावार प्रगति विवरणी:

            श्रमिक औजार सहायता योजना से अब तक कुल १४८ निबंधित श्रमिकों को विभिन्न ट्रेड के     औाजार वितरित किए गए है एवं इस मद में अब तक कुल २३४६४७ रूपये व्यय किए जा चुके हैं।
राँची जिलान्तर्गत १०८ लाभुकों को विभिन्न ट्रेड के औजार किट वितरित किए गए हैं एवं       इस मद में कुल १,८१,४४० रूपये व्यय किया गया है। जमशेदपुर जिलान्तर्गत ४० लाभुको को       औजार किट वितरित किया गया है एवं इस मद में कुल ५३,२०७/- रूपये व्यय किया गया है। इसी    प्रकार अन्य जिलों में भी लाभुकों को योजनान्तर्गत लाभान्वित किए जाने की योजना है।