वेब इनफोर्मेसन लीडर

श्रीमती अल्पना सिन्हा,
सहायक श्रम आयुक्त
ईमेल:bocjhr@gmail.com
दूरभाष : 0651-2480049
फैक्स : 0651-2480049


nic
योजनाएं : जनश्री बीमा योजना

योजनाएं : जनश्री बीमा योजना

I. जनश्री बीमा योजना: भवन एवं अन्य सन्निर्माण कर्मकार कल्याण बोर्ड द्वारा अपने निबंधित लाभुकों को जनश्री बीमा योजना का लाभ दिलाया जा रहा है। जनश्री बीमा योजना भारतीय जीवन बीमा निगम की एक सामूहिक बीमा योजना है। इस योजना के अंतर्गत बोर्ड निबंधित लाभुकों के लिए नोडल एजेन्सी है। बोर्ड के द्वारा लाभुकों के लिए देय १०० रूपये सालाना प्रीमीयम राषि का भुगतान LIC को किया जाता है।

 

II. योजना की प्रात्रता:

1. सभी निबंधित लाभुक इस योजना से आच्छादित होंगे।

 

III. योजना की विशेषताएँ:

1. सदस्य की मृत्यु की दषा में रू० ३०,००० की बीमा राषि का भुगतान नामित व्यक्ति को किया जाएगा।

2. दुर्घटना हितलाभ : दुर्घटना से मृत्यु या दुर्घटना के कारण आंषिक/पूर्ण स्थायी अशक्तता की दशा में निम्नलिखित हितलाभ देय होंगे।

(क) दुर्घटना से मृत्यु होने पर: रू० ७५,०००/-

(ख) दुर्घटना से स्थायी पूर्ण अशक्तता होने पर रू० ७५,०००/-

(ग) किसी दुर्घटना में दो आंखों या दो अंगों या एक आंख और एक अंग की हानिः रू० ७५,०००/-

(घ) किसी दुर्घटना में एक आंख या एक अंग की हानिः रू० ३७,५००/-

(ड़) जनश्री बीमा योजना के सदस्यों के बच्चों के लिए बिना किसी अतिरिक्त लागत एक छात्रवृत्ति योजना। ९वीं से १२वी कक्षा (आईटीआई कोर्स समेत) के विद्यार्थियों के लिए हर छमाही में रू० ६०० की छात्रवृत्ति। प्रत्येक परिवार के सिर्फ दो बच्चों को ही यह छात्रवृत्ति देय होगी।

(च) यह विवरणिका नहीं है, इसमें केवल मुख्य विशेषताओं का सार-संक्षेप दिया गया है। अधिक जानकारी तथा शर्तों के लिए कृपया एलआईसी की पीएंडजीएस यूनिट से संर्म्पक करें।

(छ) आप हमारे टोल फ्री नं. १८०० २२ ४०७७ पर भी हमसे सम्पर्क कर सकते हैं।

 

IV. योजनान्तर्गत जिलावार प्रगति विवरण: जनश्री बीमा योजना के अंतर्गत अब तक कुल १३,८६२ लाभुकों को आच्छादित किया जा चुका है एवं इसके लिए कुल १३,८६,२०० रू० का भुगतान बोर्ड द्वारा प्रीमीयम के रूप में जीवन बीमा निगम को किया जा चुका है। इसमें राँची जिला में ४,६६१, जमशेदपुर जिला के ३,५०० एवं बोकारो जिला के कुल ५,७०१ निबंधित लाभुकों को जनश्री बीमा योजना के द्वारा आच्छादित किया जा चुका है।